देश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि-वज्रपात, राजस्थान में धूल भरी आंधी तथा दक्षिण में भारी बारिश

आज तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 27 April 2023
 

देश भर के अलग-अलग हिस्सों के मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ चलते कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने से फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई है। वहीं कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तूफानी हवाओं ने गर्मी के प्रकोप पर लगाम लगाई है।

कहां-कहां पड़ेंगे ओले?
मौसम विभाग ने 27 अप्रैल से एक मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की गतिविधि जारी रहने का अनुमान लगाया है।

आज यानी 27 अप्रैल को मध्य महाराष्ट्र और 27 और 28 अप्रैल को मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज तेलंगाना और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों, विदर्भ और छत्तीसगढ़ तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान लगाया है।

कहां पड़ेगी तेज हवाओं के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात?
वहीं आज तेलंगाना और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तहत वज्रपात के आसार हैं।

मौसम विभाग ने, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और राजस्थान में भी 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ वज्रपात होने की आशंका है।

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, कोंकण और गोवा, गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, केरल और माहे तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने के आसार हैं।

कहां-कहां होगी भारी बारिश?
आज 27 अप्रैल को तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं

कहां चलेगी धूल भरी आंधी?
मौसम विभाग ने आज राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है।

तापमान में कहां-कहां रहा उतार चढ़ाव?
मौसम में बदलाव देखें तो कल, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं पश्चिम राजस्थान, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल और माहे, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल पूर्वी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस की बीच झूल रहा था। कोंकण के अलग-अलग इलाकों और देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी से मिली राहत, यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

वहीं पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और तेलंगाना के कई हिस्सों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों तथा उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में भी अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, वहीं देश के बाकी हिस्सों में तापमान लगभग सामान्य के करीब रहा।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव तथा कहा चलेगी लू?
अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे या सामान्य के करीब रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक भारत के अधिकांश हिस्सों में लोगों को लू से राहत मिलने का अनुमान है।

Source : IMD

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 26 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 26 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य प्रदेश, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई छह सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 26 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अतिरमपट्टिनम में 6 सेमी, पलायमकोट्टई में 3 सेमी, पेंड्रा रोड और कोडाइकनाल प्रत्येक जगह 2 सेमी, मालदा, तिरुवनंतपुरम और वालपराई प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 26 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, सुरेंद्रनगर (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में पंतनगर (उत्तराखंड) में न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter