केरल, तमिलनाडु व उत्तर के मैदानी हिस्सों में गर्मी का अहसास, पश्चिम बंगाल सहित इन राज्यों में वर्षा-ओलावृष्टि

भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है

By Dayanidhi

On: Friday 15 March 2024
 

एक ओर जहां उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों तथा पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है वहीं, देश के कई हिस्सों में तापमान छलांग मार रहा है। मौसम विभाग के ताजा मौसम संबंधी अपडेट के मुताबिक, भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों तक अधिकतम तापमान के सामान्य से दो से चार डिग्री तक ऐसे ही बने रहने की आशंका जताई है।

वहीं दक्षिण भारत में तापमान में उतार चढ़ाव देखें तो, अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी से भरे मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, एक ट्रफ रेखा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों से लेकर ओडिशा के निचले स्तरों से होते हुए उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक जारी है। इसके कारण 15 से 19 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ भारी बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई हैं। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, 16 मार्च को पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों में ओलावृष्टि होने के भी आसार जताए गए है

15 से 20 मार्च के दौरान झारखंड में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है। 15 से 21 मार्च के दौरान ओडिशा, 16 से 20 मार्च के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है। इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, 17 से 19 मार्च के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और 19 मार्च को ओडिशा के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

15 और 16 मार्च को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है, इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

15 से 21 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। वहीं असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के ताजा मौसम अपडेट के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है उसके बाद अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के कडप्पा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 14 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 14 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 14 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के दक्षिण परगना में 2 सेमी, उत्तराखंड के चमोली में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter