बिहार-झारखंड व मध्य प्रदेश में चलेगी लू, इन हिस्सों में धूल भरी आंधी, पूर्वोत्तर में भारी वर्षा जारी

अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Tuesday 17 May 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव चलने के आसार हैं

वहीं आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई गई है।

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान सागर और अंडमान द्वीप समूह तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

17 और 18 मई के दौरान अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अगले 4 से 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। 17 मई को मेघालय के  अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

वहीं उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते आज 17 मई को मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तरों तक फैला हुआ है वहीं दूसरी ओर उत्तरी तमिलनाडु तट पर दूसरा चक्रवाती प्रसार निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर बना हुआ है। इन चक्रवाती प्रसारों  और अरब सागर से निचले स्तर के तेज पश्चिमी हवाओं के प्रवाह के कारण अगले 3 दिनों के दौरान केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।  

17 और 18 मई के दौरान तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है, वहीं 17 मई को लक्षद्वीप के इलाकों में भी होगी मूसलाधार बारिश। 18 मई को तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल धौलपुर (पूर्वी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में तिरुपत्तूर (तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल) में न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां हुई ओलावृष्टि
कल 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि देखी गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश तथा अंडमान और निकोबार के अधिकांश हिस्सों, असम और मेघालय, लक्षद्वीप, केरल और माहे के  कई हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा हिमाचल प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुडुचेरी तथा  कराईकल के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान लांग आइलैंड्स में 4 सेमी, तांगला और ताडोंग में 3 सेमी,  मजबत, सिलचर, कार निकोबार, ईटानगर, पासीघाट, उत्तरी लखीमपुर और पोर्ट ब्लेयर प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter