राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में चलेगी लू, यहां होगी गरज के साथ भारी बारिश

09 से 12 मई के दौरान असम और मेघालय तथा मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Monday 09 May 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक 09 से 12 मई के दौरान राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में तथा इसी दौरान विदर्भ और पश्चिम मध्य प्रदेश में लू या हीट वेव चलने के आसार हैं। वहीं आज यानी 09 मई को उत्तर मध्य महाराष्ट्र और 10 से 12 मई के दौरान दक्षिण हरियाणा और दिल्ली तथा दक्षिण पंजाब में लू चलने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि खतरनाक चक्रवाती तूफान के चलते 10 मई की शाम से तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा के साथ कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

11 मई को तटीय ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा तथा कुछ इलाकों में भारी वर्षा की आशंका जताई गई है

12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और इसके कुछ हिस्सों में भारी बारिश आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 9 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में, 9 और 10 को पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में और 10 मई से 12 मई तक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं। साथ ही मौसम विभाग ने जो भी समुद्र में मछली पकड़ने गए हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी है।

अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 10 से 12 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और 09 से 12 मई के दौरान असम और मेघालय तथा  मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

वहीं आज यानी 09 मई को असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा  केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा  30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश, यनम के अलग-अलग हिस्सों, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने तथा  30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में सिवनी (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 08 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई
कल 08 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के हुट बे में 5 सेमी, और पोर्ट ब्लेयर में 1 सेमी, उत्तराखंड के  मुक्तेश्वर-कुमाऊं में 1 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के नरसापुर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 08 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान कल पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, असम और मेघालय, मणिपुर, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में आंधी चली।

Subscribe to our daily hindi newsletter