पंजाब, हरियाणा व राजस्थान में लू का कहर, तमिलनाडु-पुडुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट

कल, शिलांग में 13 सेमी, हैदराबाद, वालपराई और तिरुवनंतपुरम प्रत्येक जगह 6 सेमी बारिश दर्ज की गई

By Dayanidhi

On: Friday 17 May 2024
 
आज, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण लू या हीटवेव का कहर झेलना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आज, यानी 17 मई से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में बदलाव करने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते 17 से 19 मई के दौरान उत्तर के पहाड़ी राज्यों के जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तर के इन राज्यों 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं, कोमोरिन के इलाकों और इससे सटे दक्षिण तमिलनाडु तट पर चक्रवाती प्रसार जारी है, इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। यहां 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक हो सकती है बारिश।

अगले सात दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में तूफानी हवाओं के साथ बूंदाबांदी तथा बिजली गिरने के दौर के जारी रहने आसार हैं।

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग की मानें तो आज, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन हिस्सों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं कल, पूर्वोत्तर भारत के असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

मॉनसून ट्रैकर
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश में मई के महीने में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहें हैं, कहीं भारी बारिश तथा तेज हवाओं का दौर जारी है तो कुछ हिस्सों में आग बरस रही है, जहां पारे ने छलांग मारकर 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर ऊपर पहुंच गया है। कल, राजस्थान के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल, दक्षिण हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इन सभी राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

कल, देश भर में राजस्थान के श्री गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण लू या हीटवेव का कहर झेलना पड़ सकता है। वहीं आज, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हीटवेव चलने के आसार हैं। आज, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ेगा। वहीं कल, गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में लू महसूस की गई।

मौसम विभाग ने कहा है कि आज, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु तट के साथ-साथ, श्रीलंका तट और उससे सटे दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे तथा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कई इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।
वहीं कल, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 16 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के शिलांग में 13 सेमी, तेलंगाना के हैदराबाद में 6 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के वालपराई में 6 सेमी और कन्याकुमारी में 3 सेमी, केरल और माहे के तिरुवनंतपुरम में 6 सेमी और पनालूर में 2 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के ओन्गोले में 5 सेमी, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के बेलगाम में 4 सेमी और विदर्भ में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter