पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक समेत इन राज्यों हीटवेव का अलर्ट, यहां गरज के साथ बारिश

आज, उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और हरियाणा तथा दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Saturday 04 May 2024
 
कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों में लोगों को भीषण लू का प्रकोप झेलना पड़ा। फोटो साभार: आईस्टॉक

पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, यहां 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है। इन हिस्सों में मौसम संबंधी इस गतिविधि के कल भी जारी रहने के आसार जताए गए हैं।

वहीं आज, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है, इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

मौसम विभाग ने आज, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान और हरियाणा तथा दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है।

पूर्वोत्तर भारत में चक्रवाती प्रसार जारी है जिसके कारण यहां तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है। इन राज्यों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में मौसम संबंधी इस तरह की गतिविधि अगले पांच दिनों तक जारी रह सकती है।

वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा रायलसीमा, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों, में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
कई राज्यों में आसमानी आग बरसने का दौर जारी है जिसकी वजह से तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं कल, रायलसीमा और तेलंगाना के कई इलाकों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

जबकि कल, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

कल, देश भर में रायलसीमा के नांदयाल में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Source : IMD

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले दो दिनों तक पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, झारखंड और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीटवेव के कहर से निजात मिलने के आसार नहीं हैं

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर आंतरिक कर्नाटक में, चार मई को बिहार में, चार और पांच मई को मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में, छह से आठ मई के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में तथा सात और आठ मई को पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों में लोगों को भीषण लू का प्रकोप झेलना पड़ा। वहीं कल, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी लू महसूस की गई।
मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अप्रैल से ओडिशा में, 17 अप्रैल से पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय हिस्सों में, 24 अप्रैल से रायलसीमा में लू चलने का दौर जारी है।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
अगले चार से पांच दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

वहीं आज, यानी चार मई को असम और मेघालय, त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ तथा चार और पांच मई को कोंकण में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम से दो चार होना पड़ सकता है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, तीन मई को 8:30 से 5:30 के दौरान तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, तीन मई को 8:30 से 5:30 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के बेंगलुरु में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter