अरुणाचल, असम व मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभों के कारण अगले सात दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है

By Dayanidhi

On: Tuesday 02 April 2024
 

देश के तमाम हिस्सों में तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है, वहीं कल, विदर्भ, ओडिशा और रायलसीमा के कई इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

वहीं कल, उत्तरी ओडिशा और निकटवर्ती झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और रायलसीमा के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 95 प्रतिशत से अधिक पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, तीन अप्रैल से उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान के 95 प्रतिशत से अधिक होने की आशंका है। इसके बाद, भारत के उत्तर प्रायद्वीप, पूर्वी और मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में, चार अप्रैल तक अधिकतम तापमान के 95 प्रतिशत से ऊपर रहने के आसार हैं।

वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों, बिहार में कुछ हिस्सों,ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
दो से छह अप्रैल के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ेगा, तीन से छह अप्रैल के दौरान रायलसीमा, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, चार से छह अप्रैल के दौरान विदर्भ और झारखंड में भी लू चलने के आसार हैं।

गर्म रातों से निजात नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक, दो अप्रैल को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रातों के बने रहने की आशंका जताई गई है। वहीं, दो से छह अप्रैल के दौरान ओडिशा में भी लोगों को गर्म रातों का सामना करना पड़ेगा।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
दो से छह अप्रैल के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और ओडिशा में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कल, देश भर में रायलसीमा के कुरनूल में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी?
मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार बना हुआ है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पांच अप्रैल से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को बदलने का पूर्वानुमान है।

पश्चिमी विक्षोभों के कारण अगले सात दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है, इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तीन से पांच अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इन राज्यों में भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं, तीन से पांच अप्रैल के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा उत्तराखंड में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है

पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव की बात करें तो, एक चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर असम पर और दूसरा निचले स्तरों पर उत्तरी बांग्लादेश पर बना हुआ है। वहीं, निचले स्तरों पर बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक भारी नमी जा रही है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए अगले सात दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है, साथ ही दो और तीन अप्रैल के दौरान कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। पूर्वोत्तर के इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

दो से छह अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं। इसी दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन सभी हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

दो से छह अप्रैल, 2024 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है, यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं दो और चार अप्रैल, 2024 को असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं, इन दोनों राज्यों में भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव की बात करें तो, निचले स्तरों पर दक्षिण तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ तक दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश तक हवाओं का एक असंतुलित ट्रफ बना हुआ है। इसके कारण पांच से सात अप्रैल के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं छह और सात अप्रैल को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना तथा कर्नाटक में भी बरसेंगे बादल, यहां 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, एक अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, एक अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter