असम-मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट, विदर्भ, सौराष्ट्र-कच्छ, तेलंगाना में चलेंगी गर्म हवाएं

कल, पांच मई को असम और मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स, जयंतिया हिल्स हर जगह 8 सेमी, पश्चिमी खासी हिल्स में 6 सेमी, कामरूप में 4 सेमी, गोलपारा, धुबरी हर जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई

By Dayanidhi

On: Monday 06 May 2024
 
असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन दोनों राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर के निचले और मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है। वहीं, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होकर नौ मई से उत्तर-पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव करने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज, यानी छह मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, छह से आठ मई के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। उत्तर के इन पहाड़ी राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं आज, उत्तर प्रदेश में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाओं के चलने के आसार हैं।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम सबंधी बदलाव देखें तो आज, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने के आसार हैं

वहीं आज, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तूफानी हवाओं के चलने की आशंका जताई गई है।

आज, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, केरल और माहे तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के आसार हैं।

आज, पूर्वोत्तर भारत के असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है इन दोनों राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो कल, तेलंगाना, रायलसीमा, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल, मराठवाड़ा, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से सात डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और माहे, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

कल, देश भर में झारखंड के सरायकेला में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के नाहन में न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
आज, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में गर्म हवाओं के चलने की आशंका जताई गई है

वहीं कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों और तमिलनाडु में लोगों को भीषण लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ा। झारखंड और ओडिशा के कुछ इलाकों में भी लू महसूस की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अप्रैल से ओडिशा में, 17 अप्रैल से पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों में और 24 अप्रैल से रायलसीमा में लू का कहर जारी है।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, झारखंड, तटीय गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में गर्म और नमी भरे मौसम के रहने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, पांच मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कई इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, तेलंगाना, केरल और माहे तथा तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, पांच मई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स, जयंतिया हिल्स हर जगह 8 सेमी, पश्चिमी खासी हिल्स में 6 सेमी, कामरूप में 4 सेमी, गोलपारा, धुबरी हर जगह 3 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग, ऊपरी सियांग में 3 सेमी, मिजोरम के कोलासिब में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter