उत्तर और दक्षिण भारत के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, राजस्थान में धूल भरी आंधी

आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 60 से 70 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा ओलावृष्टि के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 31 May 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी पाकिस्तान में बना हुआ है। इसके कारण चक्रवाती प्रसार उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब के निचले स्तरों पर सक्रिय है।

वहीं एक और चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर और दूसरा निचले स्तरों में पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 31 मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है

वहीं आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 60 से 70 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा ओलावृष्टि के आसार हैं। वहीं आज हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेह हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका है।

आज राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने, 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने आज ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई है।

वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका है

कहां चलेगी धूल भरी आंधी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

कहां पहुंचा दक्षिण पश्चिम मॉनसून?
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के कुछ और हिस्सों, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के शेष हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और इलाकों में आगे बढ़ने की संभावना है।

वहीं अगले तीन से चार दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ इलाकों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

Source : IMD

तापमान में कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग की मानें तो, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। उसके बाद अधिकतम तापमान के दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य भारत में भी अधिकतम तापमान में भी कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और इसके बाद अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान लगाया है।

उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के मुताबिक एक से चार जून के दौरान बिहार और दो से चार जून के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय हिस्सों में लू या हीटवेव चलने की आशंका है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, नरसिंहपुर (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में दिल्ली-रिज (दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 30 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अधिकांश इलाकों, रायलसीमा, लक्षद्वीप के कई हिस्सों, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी

वहीं कल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों, बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई पांच सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 30 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान लक्षद्वीप के मिनिकॉय-द्वीप में 5 सेमी, उत्तराखंड के देहरादून में 3 सेमी, पश्चिम मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 3 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के ओंगोल और मछलीपट्टनम में 3 सेमी, रेंतचिंतला में 1 सेमी, रायलसीमा के आरोग्यवरम में 2 सेमी, कडप्पा में 1 सेमी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के बेंगलुरु में 2 सेमी, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के काजी गुंड में 2 सेमी, बटोटे में 1 सेमी, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के नारनौल में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 30 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, आंतरिक कर्नाटक तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter