उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी, मैदानी हिस्सों में बूंदा-बांदी व ओलावृष्टि के आसार

चार मार्च को अरुणाचल प्रदेश में और तीन मार्च को सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Saturday 02 March 2024
 

पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों में लगातार जारी है। इस चक्रवाती प्रसार से निचले और मध्य स्तरों में उत्तर-पश्चिमी अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा जा रहीं है। इसके कारण चक्रवाती प्रसार उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और निचले स्तरों पर बन गया है। वहीं, अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत तक भारी नमी पहुंच रही है और इसके तीन मार्च तक जारी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए, तीन मार्च तक पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

देश की राजधानी दिल्ली तथा एनसीआर में रात से रुक-रुक कर बारिश तथा बौछारें पड़ रहीं हैं। वहीं मौसम विभाग ने भी कहा है कि आज, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा आकाशीय बिजली गिर सकती है। उत्तर के इन मैदानी इलाकों 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आज, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। दो और तीन मार्च के दौरान उत्तर मध्य प्रदेश में भी गरज के साथ बरस सकते हैं बादल, यहां भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

आज, दो मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। आज, पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

कहां होगी ओलावृष्टि?
आज, यानी दो मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं। वहीं आज, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो, निचले स्तरों पर हवाओं के ट्रफ के कारण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज, विदर्भ, दो से पांच मार्च के दौरान छत्तीसगढ़, दो से चार मार्च के दौरान बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, तीन और चार मार्च को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा में भी बरसेंगे बादल।

पूर्वोत्तर भारत को लेकर मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, एक चक्रवाती प्रसार निचले स्तरों पर पूर्वोत्तर असम पर जारी है। वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

चार मार्च को अरुणाचल प्रदेश में और तीन मार्च को सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है।

वहीं, तीन से छह मार्च के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, हालांकि उसके बाद तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना जताई गई है।
कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नजीबाबाद में न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश में यवतमाल के विदर्भ में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, उत्तरी अरब सागर के उत्तर-मध्य भागों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, एक मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी हुई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, एक मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, एक मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के गुलमर्ग में 2 सेमी, बटोटे, बनिहाल और कुपवाड़ा प्रत्येक जगह 1 सेमी, हिमाचल प्रदेश के कल्पा और भुंतर प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter