हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश, राजस्थान में धूल भरी आंधी, इन हिस्सों में लू से राहत नहीं

पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में गर्म हवाओं के भयंकर लू में तब्दील होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 19 April 2023
 

देश के अलग-अलग हिस्सों में बढ़ती तपिश ने वहां रहने वाले लोगों को असहज कर दिया है। कुछ राज्यों में लू या हीटवेव के प्रकोप को देखते हुए स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत मिलने का अनुमान लगाया है।

तापमान में बढ़ोतरी देखें तो, मध्य और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पारा 40 से 44 डिग्री सेल्सियस की छलांग लगा चुका है। भारतीय प्रायद्वीप के उत्तरी भागों के कुछ हिस्सों में और उत्तर पश्चिमी भारत और पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार कर चूका है।

पश्चिमी हिमालयी इलाकों की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 15 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। भारतीय द्वीपों का तापमान भी 30 से 34 डिग्री सेल्सियस चढ़ चूका है, इन हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी इलाकों में अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है।

वहीं पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। उत्तर भारत और पूर्वी भारत के कई हिस्सों, मध्य भारत के कुछ हिस्सों में और रायलसीमा के अलग-अलग इलाकों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में पिछले आठ दिनों से और बिहार में पिछले पांच दिनों से लोगों को लगातार लू का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

आज कहां चलेगी लू?
आज, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में गर्म हवाओं के भयंकर लू में तब्दील होने के आसार हैं। वहीं आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ इलाकों में लोगों को लू के प्रकोप से दो चार होना पड़ेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज 19 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा ऊंचे जगहों पर बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है।

वहीं आज हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने तथा वज्रपात के आसार हैं

आज दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आज विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और केरल में भी उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के जारी रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने आज पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है।

Source : IMD

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव तथा कहा चलेगी लू?
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने और उसके बाद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं।

आज यानी 19 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लोगों को गर्म हवाओं से दो चार होना पड़ेगा, हालांकि उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है।

वहीं पूर्वी भारत में तापमान में बदलाव देखें तो, अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में यहां कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है और इसके बाद अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर लू चलने की आशंका जताई गई है।

वहीं अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है और बाद के चार दिनों के दौरान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से यहां गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है। हालंकि अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लोगों को लू के प्रकोप से दो चार होना पड़ेगा।

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 18 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में ओले गिरे।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 18 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अधिकांश इलाकों, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई तीन सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 18 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर के पहलगाम और गुलमर्ग हर जगह 3 सेमी, कुपवाड़ा, काजी गुंड और बनिहाल प्रत्येक जगह 2 सेमी, श्रीनगर, कोकरनाग, बटोटे और बदरवाह प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 18 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, हमीरपुर, प्रयागराज (पूर्वी उत्तर प्रदेश) और झारसुगुड़ा, बारीपदा (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में ऊना (हिमाचल प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter