ओडिशा, असम व मेघालय में भारी बारिश, बिहार में ओलावृष्टि, सौराष्ट्र-कच्छ में लू की चेतावनी

20 से 24 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 March 2024
 

देश के अलग-अलग हिस्सों में अब तापमान छलांगे मारने लगा है, वहीं, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पूर्वोत्तर भारत, भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप तथा सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है।

वहीं, अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है, हालांकि उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने और उसके बाद अधिकतम तापमान के दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है। अगले तीन दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कहां चलगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के मौसम संबंधी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, 20 से 23 मार्च के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू या हीटवेव चलने की आशंका जताई गई है।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी तथा ओलावृष्टि?
मौसम विभाग के मुताबिक, दो ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले है। इनकी वजह से पश्चिमी हिमालयी इलाकों का मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। पहला पश्चिमी विक्षोभ आज, यानी 20 मार्च की रात से और दूसरा 23 मार्च की रात से सक्रिय होगा। इन दोनों के असर से 20 से 24 मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं

वहीं, 20 से 24 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है, उत्तर भारत के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

पश्चिम विदर्भ पर एक चक्रवाती प्रसार जारी है और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पश्चिम विदर्भ, झारखंड से होकर दक्षिण असम के निचले स्तरों पर हवाओं का ट्रफ बना हुआ है।

वहीं, ओडिशा तट के पास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक उल्टा चक्रवाती प्रसार बना हुआ है। इसके अलावा, पश्चिमी हवाओं में मध्य और ऊपरी हिस्से में एक ट्रफ रेखा भी लगातार जारी है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

20 और 21 मार्च को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं, इन राज्यों में भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं आज, यानी 20 मार्च, को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों तथा तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

आज, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं।

वहीं, पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव देखें तो, 20 से 26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

20 और 23 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में और 23 मार्च को सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है। 23 मार्च को ही असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

कहां होगी ओलावृष्टि?
मौसम विभाग ने आज, बिहार के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है। वहीं कल, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा और बालाघाट, पूर्वी विदर्भ के नागपुर और वर्धा तथा छत्तीसगढ़ के कबीरधाम, रायपुर और पेंड्रा रोड के अलग-अलग हिस्सों में ओले गिरे।

कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड में 2 सेमी, बिहार के पटना में 1 सेमी, ओडिशा के चांदबाली और भुवनेश्वर प्रत्येक जगह 1 सेमी, विदर्भ के नागपुर और चंद्रपुर प्रत्येक जगह 1 सेमी, तेलंगाना के आदिलाबाद में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter