दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश, उत्तर भारत के कुछ हिस्से कोहरे और धुंध की आगोश में

सात से 10 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल समेत इन राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है

By Dayanidhi

On: Saturday 04 November 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु तट के पास दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के निचले स्तरों पर उत्तर पछुआ और पछुआ हवाओं के ट्रफ के कारण, अगले सात दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

वहीं चार से आठ नवंबर के दौरान केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा चार से छह नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में जमकर बरसेंगे बादल। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज, यानी चार नवंबर को तमिलनाडु में तथा चार और पांच नवंबर को केरल में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, दोनों राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, अगले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

कैसा रहेगा उत्तर पश्चिम भारत में मौसम का हाल?
उत्तर भारत के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी का दौर जारी रहा जिसके कारण सुबह और शाम के समय कड़ाके की सर्दी का अहसास हो रहा है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों को कोहरे तथा धुंध ने अपने आगोश में ले लिया है। राजधानी दिल्ली में धुंध के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्क्त महसूस हो रही है।   

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान को देखें तो, आने वाली सात नवंबर की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है। इसके कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम में जबरदस्त बदलाव होने का अनुमान है।

वहीं सात से 10 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, रायलसीमा, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, तीन नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अधिकतर इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और चंडीगढ़ में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, पुडुचेरी और कराईकल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, असम और मेघालय, बिहार, तेलंगाना तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, तीन नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, तीन नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अनक्कायम में 8 सेमी, चेन्नई में 6 सेमी, चंदनपुर, वेंकुरिंजी हर जगह 5 सेमी, झालदा, पुझल, कुन्नामथानम, वेल्लयानी हर जगह 4 सेमी, जमसोलाघाट, तुनी और तारामणि हर जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां-कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों, बरेली (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter