ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल समेत कई जगह भारी बारिश, मिल सकती है लू से राहत

आठ और नौ मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 08 May 2024
 

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर असम और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार जारी है। वहीं बंगाल की खाड़ी से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की ओर आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के अगले तीन से चार दिनों के दौरान निचले स्तरों पर जारी रहने का अनुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है, पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आठ से 12 मई के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा में वज्रपात होने तथा तूफानी हवाओं के साथ बादलों के बरसने का अनुमान है, इन हिस्सों में भी 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

आज, यानी आठ मई को मराठवाड़ा में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने संभावना है। मौसम विभाग ने आज यानी आठ मई को विदर्भ में ओले गिरने की आशंका जताई है

दक्षिण भारत में मौसम संबंधी बदलाव देखें तो निचले स्तरों में पूर्वी विदर्भ से उत्तरी तमिलनाडु तक असंतुलित हवाओं का एक गर्त बना हुआ है। इसके कारण अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बरस सकते हैं बादल। इन राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, आठ से 12 मई के दौरान केरल और माहे में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने के आसार जताए गए हैं

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के पूर्वी उत्तर प्रदेश में आठ और नौ मई को 30 से 40 किमी प्रति की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई गई है, वहीं 10 और 11 मई को हरियाणा और राजस्थान में मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के जारी रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है।

नौ मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है, इसके चलते उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों के मौसम में बदलाव देखा जा सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण नौ से 12 मई के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कहां होगी भारी बारिश?
आज, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है, इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

Source : IMD

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के कई हिस्सों में पारे में बढ़ोतरी जारी है, इसके चलते गर्मी अपने चरम पर है। कल, पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मराठवाड़ा और रायलसीमा के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

कल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

उपरोक्त सभी इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

कल देश भर में पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में बिहार के डेहरी में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के मुताबिक आज, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ सकता है

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, सात मई को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कई इलाकों, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, सात मई को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में 4 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मायाबंदर में 4 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के मलाजखंड में 3 सेमी, सिवनी में 1 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के नंदीग्राम में 3 सेमी, तुनि, विशाखापत्तनम प्रत्येक जगह 1 सेमी, बिहार के मोतिहारी में 2 सेमी, ओडिशा के नबरंगपुर, कोरापुट प्रत्येक जगह 1 सेमी, विदर्भ के चंद्रपुर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter