उत्तर के इन हिस्सों में हल्की तथा दक्षिण भारत के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 31अक्टूबर से 02 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल समेत इन हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Monday 31 October 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के ऊपर उत्तर-पूर्वी हवाओं का लगातार चलना जारी है। दक्षिण श्रीलंका तट से दूर दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के निचले स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 31 अक्टूबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है

वहीं आज केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है।

31 अक्टूबर  से 04 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे के कुछ हिस्सों में हल्की  से भारी बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं।  

वहीं 31 अक्टूबर  से 02 नवंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा 03 और 04 नवंबर को और 01 और 02 नवंबर को रायलसीमा में बिजली गिरने तथा बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 31अक्टूबर से 02 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।  

वहीं पश्चिमी विक्षोभ के असर से 01 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 30 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 30 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान के. परमाथी में 2 सेमी, कोचीन (हवाई अड्डा) और नन्कोव्री प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां गिरी बिजली
कल 30 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरी तथा बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, देश के मैदानी इलाकों में भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) और मंडला (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter