दिल्ली-एनसीआर में अभी और बरसेंगे बादल, दक्षिण समेत उत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश

कल, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में 5 सेमी, केरल के कोट्टायम में 4 सेमी, एर्नाकुलम और वायनाड हर जगह 3 सेमी, तमिलनाडु के तिरुवल्लुर में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई

By Dayanidhi

On: Friday 10 November 2023
 

पश्चिमी विक्षोभ ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, जहां उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर फिर से शुरू हो गया है। कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है जिसके कारण कड़ाके की ठंड सताने लगी है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में रात से हल्की बारिश तथा कुछ इलाकों में झमाझम बादलों के बरसने का दौर जारी है। साथ ही धुंध और वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार आने के साथ सर्दी ने भी अपने पैर पसार लिए हैं।

मौसम विभाग की मानें तो आज 10 नवंबर को उत्तराखंड के तमाम इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है। यहां 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज यानी 10 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है, यानी इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान को देखें तो, पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं बंगाल की खाड़ी से तेज पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हवाएं भारत के दक्षिण-पूर्व प्रायद्वीप पर हावी हैं, कोमोरिन इलाकों के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने भारत के दक्षिण-पूर्व प्रायद्वीप के कई इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। वहीं अगले दो दिनों के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आज 10 नवंबर को केरल और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यानी इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया है कि, आने वाले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं।

वहीं आज, जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईका के अलग-अलग इलाकों में बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

कहां-कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां-कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बरेली (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, राजकोट और वल्लभ विद्यानगर (गुजरात) में अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, नौ नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के कई हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पश्चिम राजस्थान, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, नौ नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में 5 सेमी, केरल के कोट्टायम में 4 सेमी, एर्नाकुलम और वायनाड हर जगह 3 सेमी, पलक्कड़ और त्रिशूर हर जगह 2 सेमी, तमिलनाडु के तिरुवल्लुर में 3 सेमी, चेन्नई में 2 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter