उत्तर भारत में धुंध, पाला और शीतलहर का प्रकोप, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हो सकती है

By Dayanidhi

On: Thursday 05 January 2023
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी पांच जनवरी को पूर्वोत्तर राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में रह रहे लोगों को भीषण शीतलहर का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों के लोगों को भी शीतलहर से दो चार होना पड़ेगा।

मौसम विभाग ने आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हाड़ कपाने वाली ठण्ड पड़ने के आसार जताएं हैं। वहीं बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को ठिठुरन महसूस होगी।

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई इलाकों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बहुत घने कोहरे से लोगों को परेशानी हो सकती है। वहीं जम्मू, हिमाचल प्रदेश,

उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे के चलते लोगों को इससे दो चार होना पड़ेगा।
धुंध, शीतलहर की गिरफ्त में चल रहे उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में पाला पड़ने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हो सकती है

Source : IMD

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में बहुत घना कोहरा देखा गया। वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश के कई इलाकों, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ इलाकों में घना कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह जम्मू और कश्मीर के जम्मू में दृश्यता 25 मीटर, पंजाब के भटिंडा में दृश्यता 0 मीटर, अमृतसर, पटियाला हर जगह दृश्यता 25 मीटर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अंबाला और चंडीगढ़ तथा पालम में दृश्यता 25 मीटर, सफदरजंग में दृश्यता 50 मीटर, उत्तराखंड के देहरादून में दृश्यता 200 मीटर, उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर और चूरू हर जगह दृश्यता 25 मीटर रही।

वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश के आगरा में दृश्यता 0 मीटर, झांसी में दृश्यता 50 मीटर, बरेली में दृश्यता 200 मीटर, बिहार के पटना में दृश्यता 25 मीटर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में दृश्यता 100 मीटर, उत्तर मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दृश्यता 25 मीटर, सतना में दृश्यता 50 मीटर, सागर और जबलपुर में दृश्यता 200 मीटर, उत्तरी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में दृश्यता 50 मीटर, त्रिपुरा के कैलाशहर और अगरतला हर जगह दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

कहां चली शीतलहर?
कल, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को भीषण शीतलहर का कहर झेलना पड़ा, वहीं हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीतलहर महसूस की गई।

कहां महसूस हुई भीषण ठंड?
कल, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लोगों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ा, वहीं पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भी लोग सर्दी का सितम झेलने के लिए मजबूर दिखें।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, चार जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 2 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, चार जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान नन्कोव्री में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में मैंगलोर (तटीय कर्नाटक) में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter