अभी नहीं मिलने वाला भीषण गर्मी से छुटकारा, हिमाचल-उत्तराखंड में बदलेगा मौसम

अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा राजस्थान के कुछ इलाकों में लू चलने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 29 April 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 29 अप्रैल को पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में लू चलने की आशंका व्यक्त की गई है।

वहीं आज पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के पश्चिमी तटीय इलाकों, तेलंगाना और आंतरिक ओडिशा में लू चलने के प्रबल आसार हैं।

29 और 30 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में, वहीं इसी इलाके में 01 और 02 मई को लू की तीव्रता बढ़कर भीषण लू में बदले की आशंका जताई गई है

29 अप्रैल से 01 मई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, 29 से 30 अप्रैल के दौरान बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में जारी रहेगा लू चलने का दौर।

अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा राजस्थान के कुछ इलाकों में लू चलने के आसार हैं।

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में तथा अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू चलने की आशंका है और उसके बाद गर्मी में कमी आने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर पच्छमी हवाओं का ट्रफ के रूप में चलना जारी है।

मौसम की उपरोक्त गतिविधि के चलते 29 और 30 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित- बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और अगले 5 दिनों तक हिमाचल प्रदेश में बिजली गिरने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ चलने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है।

वहीं 29 अप्रैल से 01 मई के दौरान उत्तराखंड में मौसम के उपरोक्त गतिविधि के जारी रहने के आसार हैं।

29 अप्रैल से 02 मई  के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका व्यक्त की गई है

30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्वी राज्यों के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से 29 अप्रैल यानी आज से इस क्षेत्र में बारिश में तेजी आने का अनुमान लगाया गया है।

आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बिजली गिरने 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ चलने वाली तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम संबंधी इस गतिविधि के अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में जारी रहने की आशंका जताई गई है।

वहीं 30 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में और 30 अप्रैल से 02 मई के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पंजाब, पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ के कई हिस्सों,  हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू महसूस की गई।

वहीं कल हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लू चली।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल प्रयागराज (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में मंडला (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 28 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई
कल 28 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान पोर्ट ब्लेयर में 3 सेमी, गुलमर्ग में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 28 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई इलाकों, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter