उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश-ओलावृष्टि, राजस्थान, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र-कच्छ में गर्म हवाएं

आज, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 09 May 2024
 

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में सक्रिय हो गया है, इसके कारण नौ से 12 मई के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, नौ से 12 मई के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा जा सकता है, यहां बारिश के चलते गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

नौ से 12 मई के दौरान उत्तर प्रदेश में तथा 10 से 12 मई के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं, इन राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

कहां चलेंगी धूल भरी और सतही हवाएं?
पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी के दौर के आज भी जारी रहने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवाएं चलने के आसार हैं।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो, चक्रवाती प्रसार के चलते नौ से 11 मई के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली गिरने तथा तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन हिस्सों में भी 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं, नौ से 12 मई के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, आज, यानी नौ मई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तूफानी हवाओं के साथ बरस सकते हैं बादल।

मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है।

आज, यानी नौ मई को पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के कुछ हिस्सों में सूरज आग उगल रहा है, इन हिस्सों में पारा लगातार चढ़ रहा है। वहीं कल, पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

वहीं कल, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के आंतरिक हिस्सों, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, आंतरिक तमिलनाडु, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

कल, राजस्थान में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा, जबकि उपरोक्त बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

कल, देश भर में पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के पुरुलिया में न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
आज, पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू या हीटवेव चलने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भी लोगों को हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

वहीं कल, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को लू का कहर झेलना पड़ा।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, गुजरात, केरल और माहे के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम का सामना करना पड़ सकता है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु के वालपराई में 3 सेमी, नागालैंड के कोहिमा में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter