उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में गिरे ओले, दिल्ली में बारिश के बाद गिरा तापमान, जानें पूरे देश का हाल

आज, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा बिहार के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 February 2024
 

पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार के रूप में लगातार सक्रिय है, जिसके साथ पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इस कारण पंजाब और उसके आसपास के निचले इलाकों में चक्रवाती प्रसार जारी है, जबकि उत्तर पश्चिम भारत में अरब सागर से भारी नमी देखी जा रही है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 21 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा हिमपात होने का पूर्वानुमान लगाया है।

वहीं, 22 और 23 फरवरी को इन्हीं हिस्सों के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश व ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी के जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

21 और 22 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में वज्रपात, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

इसी दौरान उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया गया है, यहां भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो आज यानी 21 फरवरी को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार गरज के साथ बहुत हल्की बारिश या बौछारें पड़ सकती हैं। आज दिल्ली में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव की बात करें तो पूर्वी भारत के निचले स्तरों पर एक ताजा चक्रवाती प्रसार जारी है जिसके कारण पश्चिमी विक्षोभ के पूर्व की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है।

मौसम संबंधी इन गतिविधियों को देखते हुए 21 से 23 फरवरी के दौरान पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार तक तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

साथ ही पूर्वी भारत में वज्रपात और हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं। 24 से 26 फरवरी के दौरान पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

21 और 22 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी की भी संभावना है, यहां 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। वहीं, 22 फरवरी को असम और मेघालय में तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बरसेंगे बादल।

21 और 22 फरवरी को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 21 फरवरी को बिहार में 40 से 50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक की गति की तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

कहां होगी ओलावृष्टि?
आज, 21 फरवरी को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ओले गिरने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भी ओलावृष्टि के आसार हैं।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और उसके बाद न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना जताई गई है। वहीं, देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार आज, यानी 21 फरवरी को केरल और रायलसीमा में गर्म और नमी भरा मौसम रहने के आसार हैं।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 20 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई इलाकों, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बर्फबारी हुई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 20 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, 20 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद के कोकरनाग, काजी गुंड, बनिहाल और बटोटे हर जगह 3 सेमी, श्रीनगर में 2 सेमी, कुपवाड़ा, भद्रवाह, कटरा और जम्मू हर जगह 1 सेमी, हिमाचल प्रदेश के मनाली में 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के आसनसोल में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter