उत्तर भारत के इन हिस्सों में बारिश-बर्फबारी, दक्षिण भारत में यहां जमकर बरसेंगे बादल

अगले तीन चार दिनों के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Wednesday 08 November 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है। इसकी वजह से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और निचले स्तरों पर चक्रवाती प्रसार बना हुआ है।

उपरोक्त पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधि के चलते, आज आठ नवंबर को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश तथा ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात होने का पूर्वानुमान है। वहीं नौ और 10 नवंबर को भी इन इलाकों में मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के जारी रहने के आसार हैं। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आठ से 10 नवंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा नौ और 10 नवंबर को उत्तराखंड के निचले इलाकों में बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है, जिसके कारण तापमान में कमी आएगी तथा सर्दी का सितम बढ़ेगा।

वहीं नौ नवंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे वातावरण में छाई धुंध से छुटकारा मिल सकता है।

वहीं देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो, भारत के दक्षिण-पूर्व में स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में अगले सात दिनों के दौरान हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं अगले तीन-चार दिनों के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कैसा रहेगा दक्षिण भारत में मौसम का हाल?
मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान को देखें तो, दक्षिण भारत में दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर में चक्रवाती प्रसार के कारण, पूर्व-मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

वहीं, निचले स्तरों पर बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्व भारत के प्रायद्वीप तक तेज पूर्वी और उत्तरपूर्वी हवाएं चल रही हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए, अगले दो तीन दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। इन इलाकों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज और कल, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और आज दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं, यानी इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं

वहीं आज, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, पूर्व-मध्य और आसपास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां-कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां-कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बरेली (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, सुरेंद्रनगर (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, सात नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के कई हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, अरुणाचल प्रदेश, रायलसीमा तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, सात नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के कोझिकोड में 6 सेमी, तिरुवनंतपुरम में 5 सेमी, त्रिशूर में 3 सेमी, तमिलनाडु के शिवगंगा में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter