इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी, मध्य प्रदेश, विदर्भ व आंतरिक कर्नाटक में चलेगी लू, जानें अन्य हिस्सों का हाल

आज, 30 मार्च को हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तथा 30 और 31 मार्च के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Saturday 30 March 2024
 

देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो कल, विदर्भ, रायलसीमा, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई इलाकों, मराठवाड़ा, ओडिशा के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं, दक्षिण-मध्य-पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों, ओडिशा, राजस्थान और दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के कई तटीय इलाकों में अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।
वहीं देश के मैदानी इलाकों के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, कल, मराठवाड़ा और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान में 95 प्रतिशत के अंतर के साथ दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं, 31 मार्च के बाद से मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे कम होकर शून्य से दो डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के दौरान मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में तापमान के दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, हालांकि उसके बाद अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने का पूर्वानुमान नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और उसके बाद कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं जताई है।

कल, देश भर में विदर्भ के अकोला में अधिकतम तापमान में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
आज, यानी 30 मार्च को मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और एक और दो अप्रैल को रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लोगों को लू या हीटवेव का सामना करना पड़ेगा। वहीं कल, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ा।

इन हिस्सों में गर्म रातों से निजात नहीं
आज, 30 मार्च को मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रातों के गर्म बने रहने की आशंका जताई गई है। वहीं कल, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को गर्म रातों से दो चार होना पड़ा।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
30 मार्च से दो अप्रैल के दौरान ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं। 31 मार्च से दो अप्रैल के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार, 30 मार्च को कोंकण और गोवा, गुजरात, 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में लोगों को गर्म और नमी भरा मौसम झेलना पड़ेगा।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी व ओलावृष्टि?
मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार के रूप में सक्रिय है। इसके कारण बना चक्रवाती प्रसार उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते 30 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में और 30 से 31 मार्च के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। उत्तर के इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज, यानी 30 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में और 31 मार्च, को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं, साथ ही ऊंची पहड़ियों पर बर्फबारी भी हो सकती है, यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं उत्तर के मैदानी इलाकों के मौसम संबधी बदलवों को देखें तो, 30 से 31 मार्च के दौरान पंजाब और हरियाणा तथा चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है, इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं आज, यानी 30 मार्च, 2024 को राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। यहां 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

कहां गिरेंगे ओले?
आज, 30 मार्च को हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तथा 30 और 31 मार्च के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं देश के मध्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो, एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है और एक हवाओं का रुका हुआ ट्रफ उत्तरी तमिलनाडु से लेकर निचले स्तरों पर दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती प्रसार के रूप में बना हुआ है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए आज, 30 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने तथा हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव
एक चक्रवाती प्रसार दक्षिणी असम पर और दूसरा निचले स्तरों पर ओडिशा पर बना हुआ है। मौसम संबंधी इस गतिविधि के कारण 30 मार्च से चार अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग -अलग हिस्सों में भी बादलों के बरसने का अनुमान है, इन राज्यों में भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

साथ ही 31 मार्च को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन दोनों राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव देखे तो 30 मार्च को झारखंड और ओडिशा में, 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, 30 और 31 मार्च को बिहार में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 29 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा सिक्किम के कुछ हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 29 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter