पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बारिश-बर्फबारी, इन हिस्सों में और लुढ़केगा पारा व बढ़ेगी ठंड

अगले तीन से चार दिनों के दौरान पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा

By Dayanidhi

On: Friday 30 December 2022
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का पूर्वानुमान है। इसकी वजह से दो और तीन जनवरी, 2023 को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहेगा

वहीं तापमान को लेकर पूर्वी भारत को देखें तो, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव न होने की बात कही है। उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान लगाया है।

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव न होने और उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं के रूप में सक्रिय है तथा उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इसकी वजह से बना चक्रवाती प्रसार उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों में बना हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 30 दिसंबर को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ इलाकों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है

वहीं आज यानी 30 दिसंबर को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हाड़ कपाने वाली ठंड पड़ने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं 30 दिसंबर से तीन जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में और 31 दिसंबर से तीन जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

पूर्वोत्तर भारत में कोहरे की बात करें तो, अगले 2 दिनों के दौरान असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

Source : IMD

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया, वहीं पंजाब, बिहार और असम के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में मध्यम कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सबुह अमृतसर में दृश्यता 50 मीटर, गंगानगर और बीकानेर हर जगह दृश्यता 200 मीटर, बरेली और वाराणसी हर जगह दृश्यता 25 मीटर, बहराइच और गोरखपुर हर जगह दृश्यता 200 मीटर, पूर्णिया में दृश्यता 50 मीटर, गया में दृश्यता 200 मीटर, गुवाहाटी और तेजपुर हर जगह दृश्यता 50 मीटर और मोहनबाड़ी में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
देश के मैदानी इलाकों में नौगांव (पूर्वी मध्य प्रदेश) में कल न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में कन्नूर (केरल) में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 29 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान पंजाब के कई इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 29 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के गुलमर्ग में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter