बिहार, झारखंड, ओडिशा व पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश, कश्मीर में भारी बर्फबारी

कोहरे के कारण कल, लखनऊ, गोरखपुर, पटना, पारादीप, भुवनेश्वर और चांदबली प्रत्येक जगह दृश्यता शून्य रही, वहीं छत्तीसगढ़ और झारखंड में गिरे ओले

By Dayanidhi

On: Thursday 15 February 2024
 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बने उल्टे चक्रवाती प्रसार के कारण नमी बंगाल की खाड़ी से पूर्व-मध्य और पूर्वी भारत तक जा रही है।

मौसम संबंधी इस तरह की गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 15 फरवरी को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है। इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

हालांकि मौसम विभाग ने उसके बाद उपरोक्त राज्यों में मौसम के शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण, 17 से 21 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली गिरने तथा कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। वहीं, 18 से 21 फरवरी के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

18 और 19 फरवरी को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं, 19 फरवरी को उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है, यानी उत्तराखंड में भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, उसके बाद तापमान के दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। वहीं अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत और गुजरात में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

कहा छाएगा कोहरा?
आने वाले दिनों में बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।

वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा। जबकि, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा और पंजाब, दिल्ली और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।

इन हिस्सों में कोहरे के कारण दृश्यता कम रही जिसकी वजह से लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा। कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गोरखपुर प्रत्येक जगह दृश्यता शून्य रही, सुल्तानपुर और वाराणसी प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर, बिहार के पटना में दृश्यता शून्य रही, भागलपुर में दृश्यता 200 मीटर, पूर्णिया और गया प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर, ओडिशा के पारादीप, भुवनेश्वर और चांदबली प्रत्येक जगह दृश्यता शून्य रही, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में दृश्यता शून्य रही, पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना और जबलपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 500 मीटर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अमरावती और विजयवाड़ा प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 14 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान बिहार के कई इलाकों और पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, 14 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिला सोनभद्र के चुर्क में 1 सेमी, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 14 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि हुई

Subscribe to our daily hindi newsletter