इन हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश, हिमाचल और उत्तराखंड में गिर सकते हैं ओले

अगले 2 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 May 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू और कश्मीर में बना हुआ है, यह मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। पूर्व-पश्चिम हवाएं उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तरी बांग्लादेश के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों तक जा रही हैं।  

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए आज जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की आशंका जताई है।

वहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

आज 24 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं आज 24 मई को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है तथा अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है।

अगले 2 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं उत्तर-पूर्व अरब सागर के साथ-साथ उत्तर गुजरात तट, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, उत्तर-पश्चिम अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग के मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल तुनी (तटीय आंध्र प्रदेश) और जैसलमेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में दिल्ली-रिज (दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 23 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई इलाकों, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और केरल और माहे में कुछ हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 23 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तर प्रदेश के उरई में 3 सेमी, शाहजहांपुर, झांसी, बहराइच, हरदोई, लखनऊ हर जगह 2 सेमी, उत्तराखंड के मुक्तेश्वर में 2 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के माया बंदर, लॉन्ग आइलैंड और पोर्ट ब्लेयर हर जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 23 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई हिस्सों, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश में बौछारों के साथ आंधी चली।  

वहीं कल पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, केरल और माहे, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों पर भी बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter