उत्तर के पहाड़ी हिस्सों में बारिश, राजस्थान में धूल भरी आंधी, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि

आज, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश होने की आशंका है, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 तक बारिश के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Monday 13 May 2024
 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है। वहीं, एक चक्रवाती प्रसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर और दूसरा दक्षिणी राजस्थान के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने 13 और 14 मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है, यहां 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 13 से 16 मई के दौरान राजस्थान में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है, राजस्थान में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं, 13 मई को पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के मैदानी इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं, देश के अन्य हिस्सों में मौसमी बदलाव देखें तो, उत्तर-दक्षिण हवाओं के एक असंतुलित ट्रफ और चक्रवाती प्रसार के चलते, आज विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 40 से 60 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं, 13 और 14 मई के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, 13 मई को विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग की मानें तो आज, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 तक बारिश के आसार हैं।

दक्षिण भारत तथा बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने के आसार हैं

तापमान में उतार-चढ़ाव
तूफानी हवाओं के साथ बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, लू या हीटवेव से भी राहत मिलती दिखाई दे रही है। दूसरी ओर देश के कुछ हिस्सों में पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है।

कल, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं कल, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और रायलसीमा के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ तथा तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भी अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

कल, देश भर में पश्चिम मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में बिहार के डेहरी में न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, सौराष्ट्र और कच्छ में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम से दो चार होना पड़ सकता है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 12 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू के कई इलाकों, हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, असम और मेघालय, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 12 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के दरिंगबाड़ी में 3 सेमी, जम्मू के पहलगाम, कुकरनाग और काजीगुंड हर जगह 2 सेमी, गुलमर्ग, कुपवाड़ा और भद्रवाह हर जगह 1 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के यरकौड में 2 सेमी, सेलम और तिरुप्पत्तुर हर जगह 1 सेमी, बिहार के पूर्णिया में 1 सेमी, विदर्भ के वर्धा में 1 सेमी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के चित्रदुर्ग में 1 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अमरावती में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter