देश के कई हिस्सों में कोहरे का साया और सर्दी का सितम जारी, केरल में भारी बारिश की आशंका

अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का पूर्वानुमान है।

By Dayanidhi

On: Friday 05 January 2024
 
फोटो साभार : आईस्टॉक

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शाम और सुबह के कुछ घंटों के दौरान लोगों को घने से बहुत घने कोहरे के कहर से अगले कुछ दिनों तक निजात मिलने के आसार नहीं हैं।

आज और कल पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं, घने कोहरे के सात जनवरी को भी छाए रहने की आशंका है। आज, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के कुछ घंटों के दौरान लोगों को घने से बहुत घने कोहरे से दो चार होना पड़ा। बिहार के कुछ हिस्सों में सात जनवरी को भी घना कोहरा छाया रह सकता है।

आने वाली सात जनवरी तक जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में सुबह के कुछ घंटों तक घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, उत्तर मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा देखा गया।

कल, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ा। वहीं कल, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा पंजाब और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा देखा गया।

कल, कोहरे की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को कम दृश्यता के कारण यातायात संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा। कल, हरियाणा के अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में दृश्यता 25 मीटर, पूर्वी मध्य प्रदेश के सागर में दृश्यता 25 मीटर, पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 50 मीटर, पटियाला में दृश्यता 200 मीटर, दिल्ली के पालम में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

वहीं कल, पश्चिमी राजस्थान के चूरू में दृश्यता 50 मीटर, बीकानेर में दृश्यता 200 मीटर, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर, पश्चिम उत्तर प्रदेश के बहराइच और गोरखपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर तथा बिहार के गया और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर रही।

कहां रहेगा ठंड का कहर?
कोहरे और धुंध ने धूप को जमीन तक पहुंचने से रोक दिया है जिसकी वजह से तापमान गिर गया है। आज और कल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पांच जनवरी को उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण ठंड का प्रकोप झेलना पड़ सकता है

कल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई इलाकों, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड महसूस की गई।

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार, एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पूर्व अरब सागर और निकटवर्ती लक्षद्वीप क्षेत्र पर बना हुआ है और इस चक्रवाती प्रसार के निचले स्तरों में तटीय कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा लगातार जारी है।

चक्रवाती प्रसार के चलते अगले चार से पांच दिनों के दौरान दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं आज, केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, यानी आज केरल में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। पांच से नौ जनवरी के दौरान तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका है, आज, यानी पांच जनवरी को लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो आज, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, उत्तरी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं।

पांच और छह जनवरी को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश, वहीं आज पांच जनवरी को उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर और आसपास के लक्षद्वीप के इलाकों में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां-कहां होगा तापमान में उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का पूर्वानुमान है। वहीं अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, पुनालुर और तिरुवनंतपुरम (केरल और माहे) में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, चार जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान लक्षद्वीप के अधिकांश इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, चार जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, चार जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के पूंजर में 7 सेमी, कीरमपारा में 3 सेमी, थोडुपुझा में 2 सेमी, तटीय कर्नाटक के मैंगलोर में 4 सेमी, लक्षद्वीप के अमिनीदिवि में 3 सेमी, मिनिकॉय में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter