आज देश का मौसम: ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी, विदर्भ-छत्तीसगढ़ में हल्की लेकिन दक्षिण में भारी बारिश

तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ इलाकों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं, यहां 204 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 05 December 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय है। यह समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी ऊपर बना हुआ है। वहीं समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती प्रसार जारी है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि के चलते मौसम विभाग ने आज और कल विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है।

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी का दौर जारी है। प्रदेश के पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश तथा हिमपात से ठंड बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। मैदानी इलाके कोहरे की चपेट में हैं। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जिले के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान लगाया है। ऊधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जिले के कुछ हिस्सों में सुबह-सुबह कोहरा छा सकता है। आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश भर में मौसम के शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान है। तदोपरांत पर्वतीय इलाकों में बारिश व बर्फबारी होने से पारे में गिरावट दर्ज हो सकती है, इसका प्रभाव मैदानी इलाकों में भी दिख सकता है।

वहीं केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी का दौर जारी है। निचले इलाकों में भी कल हल्की बारिश होने से सर्दी में बढ़ोतरी हुई है।

चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' के कारण आज, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं उत्तर तटीय और निकटवर्ती दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में एक या दो जगहों पर भयंकर बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है। इन हिस्सों में 204.5 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं आज, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ इलाकों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं, यहां आज, 204.5 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है।

आज, दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

Source : IMD

कहां हुआ तापमान में उतार-चढ़ाव?
हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस या काफी ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

वहीं, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, आंध्र प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया जा रहा है।

कल, बिहार, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कई हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के अधिकांश हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के कई हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है।

अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव की बात करें तो, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा बिहार के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस यानी काफी काफी ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर बना हुआ है।

जबकि, गुजरात के अधिकांश इलाकों, उत्तराखंड और तेलंगाना के कई हिस्सों, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस यानी काफी नीचे दर्ज किया जार रहा है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज विदर्भ, छत्तीसगढ़, केरल और माहे, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, चार दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अधिकांश हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, चार दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तरी तमिलनाडु में भयंकर बारिश और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, चार दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के शोलिंगनल्लूर में 23 सेमी, आइसहाउस में 23 सेमी, ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) में 21 सेमी, रोयापुरम में 16 सेमी, कोडंबक्कम में 20 सेमी, टोंडायरपेट में 16 सेमी, वलसरवक्कम में 16 सेमी, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी महासागर संस्थान (एनआईओटी) में 15 सेमी, तारामणि में 17 सेमी, चेन्नई के मिनमबक्कम में 16 सेमी, नुमगंबक्कम में 15 सेमी, पुझल में 14 सेमी, अलंदुर में 13 सेमी, मीनमबक्कम में 15 सेमी, मनाली में 11 सेमी, वाईएमसीए नंदनम में 14 सेमी, तिरुर में 13 सेमी, अन्ना विश्वविद्यालय में 15 सेमी, टेनामपेट में 10 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के नेल्लोर में 8 सेमी, केवली में 7 सेमी, नरसापुर में 4 सेमी, ओंगोल में 3 सेमी, मछलीपट्टनम में 3 सेमी, काकीनाडा में 2 सेमी, तुनि में 2 सेमी, पश्चिमी मध्य प्रदेश के शिवपुरी में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों, हिसार (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, मदुरै (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter