मौसम अपडेट: हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी तथा अंडमान और निकोबार में भारी बारिश

आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अलग-अलग  हिस्सों में बिजली कड़कने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 15 November 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ लगातार मध्य स्तरों में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इसके असर से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इसके निकटवर्ती इलाकों पर सक्रिय है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 15 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया है।

आज 15 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने तथा साथ गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।

कहां छाएगा कोहरा
अगले 2 दिनों के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह-सुबह हल्के से मध्यम कोहरा छाने की आशंका है।

कहां होगा तापमान में बदलाव
अगले 3 से 4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का पूर्वानुमान है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल, देश के मैदानी इलाकों में मलंजखंड (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, देश भर में कारवार (तटीय कर्नाटक) में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 14 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और लक्षद्वीप के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल इसी दौरान पंजाब, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल तथा माहे के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान और तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 14 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 14 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान कोचीन में 7 सेमी, मिनिकॉय में 4 सेमी, मनाली, नेल्लोर, नुमगंबक्कम, टोंडी और कार निकोबार प्रत्येक जगह 3 सेमी, भुंतर, तिरुपति, वालपराई और हुट बे प्रत्येक जगह 2 सेमी, बनिहाल, बटोटे, भदेरवाह, कडप्पा, आरोग्यवरम और कोडैकनाल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां गिरी बिजली
कल 14 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय कर्नाटक तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरी तथा बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter