पंजाब में कल से हो सकती है बारिश, वायु प्रदूषण से राहत की उम्मीद

6 नवंबर को कश्मीर घाटी के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Friday 04 November 2022
 

मौसम विभाग ने आज 4 नवंबर को दक्षिण केरल और दक्षिण तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत बारिश होने की आशंका जताई है

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु और इसके निकटवर्ती इलाकों के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार लगातार बना हुआ है। इस चक्रवाती प्रसार के निचले स्तरों से लक्षद्वीप के इलाकों तक एक ट्रफ रेखा जा रही है।

वहीं एक एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों पर बना हुआ है। तमिलनाडु तट के साथ-साथ बाहर की ओर उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए कहा है कि 4 से 7 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान हैं।

वहीं 5 से 7 नवंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, 6 और 7 को उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। 5 से 7 नवंबर के दौरान पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। 6 नवंबर को कश्मीर घाटी के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है।

कहां छाएगा कोहरा
अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह-सुबह हल्के से मध्यम कोहरा छाने के आसार हैं।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली
आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 3 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कई इलाकों, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, ओडिशा तथा केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 3 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान कोरापुट में 4 सेमी, पांडिचेरी में 3 सेमी, कुड्डालोर, करीपुर और कोचीन (अंतर्राष्ट्रीय हवाई बंदरगाह)  प्रत्येक जगह 2 सेमी, चेन्नई, धर्मपुरी और कुन्नूर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां गिरी बिजली
कल 3 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरी तथा बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल, देश के मैदानी इलाकों में मोतिहारी (बिहार) में न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, देश भर में भुज (रुद्रमाता) और कांडला एपी (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter