हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में तेज हवाएं, जानें पूरे देश के मौसम का हाल

18 से 21 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में बिजली गिरने, तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश, ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 16 April 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत से उत्तर-पूर्व भारत की ओर बढ़ रहा है, वहीं, बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत में भारी नमी आ रही है, जिसके कारण आज, यानी 16 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने के आसार हैं

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज, अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है, वहीं आज, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल। पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

उत्तर पश्चिम भारत में मौसमी बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार बना हुआ है। वहीं एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 18 अप्रैल से सक्रिय होकर उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव करने के आसार जताए गए हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 16 और 17 अप्रैल को उत्तर भारत के हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

वहीं, 18 से 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में वज्रपात होने तथा तेज हवाओं के साथ बादलों के बरसने का पूर्वानुमान लगाया लगाया गया है, यहां 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

18 से 21 अप्रैल के दौरान उत्तर के पहाड़ी इलाकों के जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश, ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। इन सभी राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा तेज हवाओं के चलते पारे में कुछ कमी दर्ज की जा रही है। वहीं कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा रायलसीमा के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इन राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

कल, देश भर में रायलसीमा के नांदयाल में अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू या हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं 17 से 20 अप्रैल के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों 16 अप्रैल को उत्तरी कोंकण, 16 से 18 अप्रैल के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और 17 और 18 अप्रैल को तेलंगाना में भी लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ेगा।
वहीं कल, तटीय ओडिशा और कोंकण के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू या हीटवेव का सामना करना पड़ा।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
16 से 18 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे तथा रायलसीमा में गर्म और नमी भरे मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं वहीं आज, यानी 16 अप्रैल को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, कोंकण और गोवा, गुजरात के तटीय इलाकों और तटीय कर्नाटक में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम से दो चार होना पड़ेगा।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 15 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 15 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान हरियाणा, मध्य प्रदेश, असम और मेघालय, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter