वेरावल में तापमान 37 डिग्री पार, पहाड़ी इलाकों में बारिश तथा बर्फबारी के आसार

बंगाल की खाड़ी के निचले स्तरों से भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप तक तेज उत्तर पछुआ और पछुआ हवाएं चल रही हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 02 November 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में सक्रिय है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण, तीन नवंबर तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में तथा तीन नवंबर को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों के निचले इलाकों में हल्की बारिश तथा ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस महीने बारिश हो सकती है। ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में पहले से ही बर्फबारी का दौर जारी है। बारिश और बर्फबारी के कारण पारे के लुढ़कने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मैदानी इलाकों में बीते दिनों से लगातार धूप वाला मौसम बना हुआ हैं तथा मौसम साफ है। इन हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट के बाद हल्की ठंड का अहसास होने लगा है।

वहीं उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव की बात करें तो, मौसम विभाग ने, नवंबर में ठंड के शुरू होने का अनुमान लगाया है। वहीं मौसम के साफ बने रहने के कारण नवंबर में भी गर्मी बनी रहेगी। इसके चलते हर साल की तरह इस साल नवंबर में ठंड कम महसूस की जा रही है। वहीं तापमान में उतार-चढ़ाव देखें तो उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

वहीं, दक्षिण भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो, बंगाल की खाड़ी के निचले स्तरों से भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप तक तेज उत्तर पछुआ और पछुआ हवाएं चल रही हैं। इसके कारण श्रीलंका के ऊपर एक चक्रवाती प्रसार जारी है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते अगले सात दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। भारत के इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं कल से छह नवंबर के दौरान तमिलनाडु और केरल, माहे में और तीन से पांच नवंबर के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं, यानी इन राज्यों में भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज दो नवंबर को केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है

वहीं आज, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात के आसार हैं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, एक नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के कुछ हिस्सों, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, एक नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के कलवचेरला में 2 सेमी, तमिलनाडु के पल्लीकरणाई से पप्परपट्टी प्रत्येक जगह 1 सेमी, केरल के अनक्कायम में 4 सेमी, उरुमी और ओडक्कली प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां-कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, असम और मेघालय तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में जलगांव (मध्य महाराष्ट्र) में न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, वेरावल (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter