रायलसीमा में पारा 41 डिग्री पार, अगले कुछ दिन इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी व ओलावृष्टि के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज यानी 18 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Monday 18 March 2024
 

देश में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो कई राज्यों में तापमान में इजाफा होना शुरू हो गया है। वहीं कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पूर्वोत्तर और भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों को छोड़कर, देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

अगले तीन दिनों के दौरान केरल और माहे में गर्म और नमी भरे मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान है।

वहीं अगले दो दिनों के दौरान मध्य पूर्व भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी तथा ओलावृष्टि?
मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में जारी है। वहीं एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 20 मार्च की रात से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज यानी 18 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। उत्तर के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, 20 से 23 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने की संभावना है, इन हिस्सों में भी 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम विदर्भ से उत्तरी केरल के निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा जारी है। वहीं, उल्टा चक्रवाती प्रसार अब निचले स्तरों पर पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 18 से 21 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। इन्हीं इलाकों में 19 मार्च को ओलावृष्टि होने की भी आशंका जताई गई है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

18 से 20 मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 19 से 21 मार्च के दौरान बिहार में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है, इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 18 से 20 मार्च के दौरान विदर्भ के कुछ हिस्सों, 18 से 19 मार्च के दौरान पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तथा 19 मार्च को झारखंड और ओडिशा में ओले गिरने के आसार हैं

मौसम विभाग की मानें तो, 19 और 20 मार्च को ओडिशा और 19 मार्च को छत्तीसगढ़ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, 18 से 23 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

18 से 21 मार्च के दौरान तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 19 मार्च को मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 17 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 17 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के बीदर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter