देश के अधिकतर राज्यों में चढ़ा पारा, गर्मी ने दी दस्तक, इन हिस्सों में हल्की बारिश का दौर जारी

अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Thursday 14 March 2024
 

उत्तर भारत के कई राज्यों में अब तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन हिस्सों में लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है जिसके कारण यहां अभी भी सुबह के समय हल्की सर्दी का अनुभव हो रहा है।

मौसम विभाग ने अगले छह दिनों तक देश की राजधानी में मौसम के शुष्क होने का पूर्वानुमान लगाया है, हालांकि आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। वहीं, अगले दो दिनों में दिल्ली में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की भी संभावना नहीं जताई गई है।

13 मार्च यानी कल शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम यानी 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मौसम बुलेटिन के अनुसार आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत दर्ज किया गया।

वहीं आज, दिल्ली में अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान के 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में पंजाब और इससे सटे इलाकों में जारी है जो समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह एक चक्रवाती प्रसार निचले स्तरों पर पश्चिमी राजस्थान पर स्थित है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए आज, यानी 14 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना जताई है, हालांकि उसके बाद मौसम के शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान है। उत्तर भारत के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 14 से 16 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है, यहां 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

14 से 20 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 16 से 20 मार्च के दौरान झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बरसेंगे बादल। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

14 से 16 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और 16 और 17 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

पूर्वोत्तर भारत में मौसम संबंधी बदलाव देखें तो, 14 से 19 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है, यहां 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक

बारिश होने का पूर्वानुमान है। 14 से 19 मार्च के दौरान असम और मेघालय, 14 से 17 मार्च के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा तथा बर्फबारी होने की संभावना है। पूर्वोत्तर के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है।

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और उसके बाद कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, हालांकि उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने की संभावना है।

उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 13 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 13 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिमी राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 13 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के चांदबाली में 3 सेमी, बालासोर और बारीपदा प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter