पश्चिमी हिमालय में बारिश और राजस्थान पंजाब में धूल भरी आंधी के आसार, जानें पूरे देश के मौसम का हाल

25 और 26 अप्रैल के दौरान बिहार में, 25 से 29 अप्रैल के दौरान मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा समेत इन राज्यों में लू चलने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 25 April 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज यानी 25 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं आज पंजाब और हरियाणा के आसपास के मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के 28 अप्रैल से सक्रिय होकर भारतीय क्षेत्र को प्रभावित करने की आशंका है, वहीं इसके असर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विभाग ने बताया की 25 और 26 अप्रैल के दौरान बिहार में, 25 से 29 अप्रैल के दौरान मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा 26 से 29 अप्रैल के दौरान राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू चलने की आशंका जताई गई है

27 से 29 अप्रैल के दौरान पंजाब और दक्षिण हरियाणा में तथा अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं।

पूर्वी भारत पर उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा और बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्वी राज्यों के निचले निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते आज और कल अरुणाचल प्रदेश में और 27 से 29 अप्रैल के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में वर्षा होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान असम और  मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इन राज्यों पर मौसम संबंधी इस गतिविधि के अगले चौबीस घंटे में असर दिखने के आसार हैं।

भारत के प्रायद्वीप हवाओं के आपस में मिलने तथा निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर हवाओं के रुक जाने की वजह से अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बारिश होने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर (पंजाब) में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 24 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई
कल 24 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के  ईटानगर में 3 सेमी, असम और मेघालय के उत्तर लखीमपुर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 24 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter