उत्तर-पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश में शुष्क रहेगा मौसम, दक्षिण में गर्मी से राहत नहीं

13 और 14 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 12 March 2024
 

मार्च का दूसरा सप्ताह बीतने को है, लेकिन उत्तर भारत में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। सुबह और शाम के समय सर्दी का सिलसिला बरकरार है। जबकि दिन के समय गर्मी सताने लगी है। तापमान ने भी रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है।

देश की राजधानी तथा एनसीआर के आसमान में आज बादलों की आवाजाही बनी रहेगी, कुछ हिस्सों में बौछारें भी पड़ सकती हैं। सर्दियों के बाद दिल्ली में तापमान ने छलांग लगाकर 31 डिग्री सेल्सियस को पार कर दिया है। आज यहां अधिकतम तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान के 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, दक्षिण भारत में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो, मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान केरल और माहे में और अगले तीन दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण 13 और 14 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 13 मार्च को उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है, इन सभी राज्यों में इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

12 से 14 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है, इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं 13 से 17 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, 14 से 17 मार्च के दौरान ओडिशा में, 16 और 17 मार्च को झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, 17 मार्च को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बरसेंगे बादल। इन सभी राज्यों में भी 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग की मानें तो, अगले सात दिनों तक अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी की संभावना है, यहां 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 13 से 15 मार्च के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग के कहा है कि उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया और बिहार के गया में न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 11 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 11 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter