मौसम का मिजाज: इन राज्यों में लू से राहत मिलने के नहीं आसार, यहां होगी मूसलाधार बारिश

अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तेलंगाना समेत इन राज्यों में हल्की बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 10 May 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक आज 10 मई को गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं। वहीं 10 से 13 मई के दौरान पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू या हीट वेव चलने की आशंका जताई गई है। इसी दौरान दक्षिण हरियाणा और दक्षिण पंजाब में भी चलेगी लू, 11 से 13 मई के दौरान दिल्ली में जारी रहेगा लू का प्रकोप

चक्रवाती तूफान आसनी की वजह से आज 10 मई को तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। साथ ही इन्हीं इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान है। आज शाम से तटीय ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

11 मई को उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। तटीय ओडिशा और आसपास के तटीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है, वहीं इन्हीं इलाकों के अलग-अलग हिस्सों पर भारी बारिश के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने कहा है  कि 10 से 11 मई के दौरान पश्चिम मध्य और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में और 10 से 12 मई तक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

वहीं 10 और 11 मई के दौरान पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में और 10 से 12 मई के दौरान बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में मछुआरों न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही मौसम विभाग ने जो भी समुद्र में मछली पकड़ने गए हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में और पश्चिम मध्य प्रदेश तथा विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में दरभंगा (बिहार) में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 09 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के कई तटीय इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल और माहे, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 09 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान कोलकाता में 6 सेमी, हल्दिया में 4 सेमी, कैनिंग में 3 सेमी, बागती में 2 सेमी, उलुबेरिया में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 09 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter