उत्तराखंड समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ पड़ेगी बौछारें, इन हिस्सों में लू से कोई राहत नहीं

आज असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, इन राज्यों में बारिश के इस दौर के अगले 4 दिनों तक जारी रहने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 15 April 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक आज 15 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड तथा सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की आशंका है।

वहीं 15 और 16 अप्रैल के दौरान पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने तथा 17 और 18 अप्रैल को भी इन्हीं इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चलने की आशंका जताई गई है।

15 और 16 अप्रैल के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों तथा अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान में लू चलने का अनुमान है। 17 और 18 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों, 16 से 18 अप्रैल के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी चलेगी लू। 17 और 18 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लू चलने की आशंका है।

मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्वी राज्यों के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के चलते असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।  

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

आज असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। इन राज्यों में बारिश के इस दौर के अगले 4 दिनों तक जारी रहने के आसार हैं।

वहीं आज तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल में भी बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।  

दक्षिण पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप के इलाकों के मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर चक्रवाती प्रसार जारी है, इसके असर से अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।  

अगले 3 दिनों के दौरान लक्षद्वीप और अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

15 से 17 अप्रैल के दौरान केरल के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिमी राजस्थान और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल सोनपुर (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में सिवनी (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 14 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान लक्षद्वीप के कई हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई
कल 14 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान मिनिकॉय में 3 सेमी, चेरापूंजी, धर्मपुरी, सेलम और अगाथी प्रत्येक जगह 2 सेमी, इंफाल और कूचबिहार प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 14 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, पश्चिम उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी चली।

Subscribe to our daily hindi newsletter