दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, उत्तर भारत में कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट जारी, भारी बारिश-बर्फबारी-ओलावृष्टि के आसार

19 से 21 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है

By Dayanidhi

On: Monday 19 February 2024
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गए है, पहला मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है। वहीं, दूसरा एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों के निचले स्तरों पर बना हुआ है। मौसम संबंधी इन गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा कि 19 से 21 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं

आज, यानी 19 फरवरी को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

19 से 21 फरवरी के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में, 19 और 21 फरवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। उत्तर भारत के इन इलाकों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग की मानें तो 19 से 21 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 20 से 22 फरवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 19 से 21 फरवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में तथा 20 से 22 फरवरी के दौरान उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन सभी में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

कहां होगी तेज हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात?
19 से 21 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि 19 और 20 को उत्तरी राजस्थान में और 20 से 22 फरवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कहां होगी ओलावृष्टि?
आज, यानी 19 फरवरी को जम्मू और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों, 19 और 20 फरवरी को उत्तराखंड में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं, 19 और 20 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों और 20 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी गिर सकते हैं ओले।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव देखें तो 20 से 23 फरवरी के दौरान पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने का अनुमान है। 21 और 22 फरवरी को सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, 22 फरवरी को असम और मेघालय तथा नागालैंड में बरस सकते हैं बादल।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। वहीं अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, तमिलनाडु के इरोड में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां छाएगा कोहरा?
देश के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाने संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, अगले कुछ दिनों तक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।
वहीं कल, जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा, बिहार, त्रिपुरा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।

कोहरे की वजह से कल देश के कुछ हिस्सों में दृश्यता में कमी दर्ज की गई। जम्मू और कश्मीर के बटोटे में दृश्यता 200 मीटर, बिहार के पूर्णिया में दृश्यता 500 मीटर, त्रिपुरा के कैलाशहर में दृश्यता 500 मीटर, तटीय आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 18 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई इलाकों, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, 18 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के गुलमर्ग, बनिहाल और बटोटे हर जगह 2 सेमी, कटरा, भद्रवाह और पहलगाम हर जगह 1 सेमी, असम के तिनसुकिया में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter