दो पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा उत्तर का मौसम, कई इलाकों में 40 से ऊपर पहुंचा पारा

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 115 मिमी से अधिक बारिश के आसार

By Dayanidhi

On: Monday 01 April 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, दो ताजा पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने का अनुमान है, पहला दो अप्रैल की रात से और दूसरा पांच अप्रैल की रात से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को एक बार फिर बदलने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभों के चलते तीन से छह अप्रैल के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

वहीं, तीन से पांच अप्रैल को उत्तर के मैदानी इलाकों के पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है, उत्तर के इन मैदानी इलाकों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम संबंधी बदलाव देखें तो, एक चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर असम पर बना हुआ है और दूसरा उत्तर-दक्षिण के निचले स्तरों पर पूर्वी बिहार से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है।

चक्रवाती प्रसार के कारण एक से चार अप्रैल के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा सिक्किम में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, एक अप्रैल से चार अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ भारी बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं, अरुणाचल में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक अप्रैल 2024 को असम और मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, कल, रायलसीमा के कुछ हिस्सों और पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 95 प्रतिशत से अधिक रहा।

चार अप्रैल तक रायलसीमा, कर्नाटक, मराठवाड़ा और ओडिशा के कुछ हिस्सों में, चार अप्रैल से छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में और तीन अप्रैल से उत्तरी तमिलनाडु में अधिकतम तापमान के 95 प्रतिशत से अधिक होने के आसार हैं।

वहीं, कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों, बिहार, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के अनुसार, दो से चार अप्रैल के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लोगों को लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। एक से चार अप्रैल के दौरान रायलसीमा में और एक और दो अप्रैल को तेलंगाना में लोगों को लू या हीटवेव से दो चार होना पड़ेगा।

गर्म रातों से निजात नहीं
दो से चार अप्रैल के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में रातों के गर्म रहने के आसार हैं, एक से तीन अप्रैल के दौरान मध्य महाराष्ट्र में, एक और दो अप्रैल को मराठवाड़ा में तथा एक अप्रैल को तेलंगाना में भी गर्म रातों से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। वहीं कल, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को गर्म रातों के सामना करना पड़ा।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
एक से चार अप्रैल के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नहीं भरा मौसम के बने रहने के आसार हैं, वहीं, दो से चार अप्रैल के दौरान ओडिशा में भी गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है।

कल, देश भर में रायलसीमा के नांदयाल में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी राजस्थान के भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 31 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड के अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 31 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कई इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 31 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम के गुवाहाटी में 5 सेमी, सिक्किम के गंगटोक में 1 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में 1 सेमी, हिमाचल प्रदेश के भुंतर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter