पश्चिमी विक्षोभ से बदला देशभर का मौसम, जानें कहां भारी बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग ने आज पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 05 January 2022
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ निचले और मध्य ट्रोपास्फेरिक स्तरों में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है। यह अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। इसके प्रभाव से, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के निचले ट्रोपास्फेरिक स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार जारी है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत में अरब सागर से नमी आ रही है और अगले 24 घंटों के दौरान इसके लगातार जारी रहने का अनुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि आज यानी 05 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। इसी दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है।

05 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इसी दौरान दक्षिण राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

आज 05 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।  

अगले 2 दिनों के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा में और अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाने के आसार हैं।

आज सुबह कहां छाया कोहरा
आज सुबह 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया रहा, बिहार के कई इलाकों में, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा देखा गया, वहीं पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा।

कहां हुई विजिबिलिटी 500 मीटर या उससे कम
आज सुबह 05:30 बजे के दौरान बहराइच, लखनऊ, वाराणसी के बापटपुर, इलाहाबाद और पटना प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर रही, वहीं गया, भागलपुर, पूर्णिया, अगरतला और सुंदरनगर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर और सुल्तानपुर, वाराणसी, जैसलमेर और कैलाशहर प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

Source : IMD

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम
कल बिहार के कुछ इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

कल, देश के मैदानी इलाकों में नौगांव (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम
कल बिहार के कुछ हिस्सों में, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.0 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा।  

वहीं कल पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.1 डिग्री सेल्सियस से -5.0 डिग्री सेल्सियस काफी नीचे दर्ज किया गया। कल रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

कल, अलापुझा (केरल) में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 04 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में कई स्थानों पर, पंजाब में कुछ स्थानों पर और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 04 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान मनाली में 2 सेमी, कटरा, गुलमर्ग, बनिहाल, बटोटे, मंडी, सुंदरनगर, शिमला और कल्पा प्रत्येक जगह 1 बारिश दर्ज की गई। 

Subscribe to our daily hindi newsletter