फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन हिस्सों में बारिश-बर्फबारी के आसार

पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान मध्यम बारिश तथा कुछ में भारी बारिश तथा हिमपात होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Saturday 27 January 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार बना हुआ है। वहीं, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 27 जनवरी, यानी आज रात से सक्रिय होने का अनुमान है। इसके कारण पश्चिमी हिमालयी इलाकों का मौसम बदल सकता है। इस दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने की संभावना है

पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान मध्यम बारिश तथा कुछ में भारी बारिश तथा हिमपात होने का पूर्वानुमान है। इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान में बताया गया है कि 27 से 29 जनवरी के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, यानी यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के तमाम हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो कल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा कई मैदानी इलाकों के अधिकतर  हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन से छह डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों,  बिहार, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सात से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

कल, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के तमाम मैदानी इलाकों, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले चार से पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

वहीं, पश्चिम भारत के महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

कहां रहेगा ठंड का कहर?
गिरते तापमान और कोहरे के चलते उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण ठंड का कहर जारी है, जबकि पश्चिमी राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी के प्रकोप के जारी रहने के आसार हैं। वहीं कल, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग ने आज, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लोगों से शीतलहर से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। जबकि कल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा।

27 और 28 जनवरी की सुबह के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पाला पड़ने की आशंका जताई गई है

कहा छाएगा कोहरा?
मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वोत्तर भारत समेत इन हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक कोहरा छाने की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को घने से बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है।  
वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

कल, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा, जबकि, दिल्ली और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया।

कोहरे की वजह से कम दृश्यता के कारण कल देश के कई हिस्सों में लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा। कल, पंजाब के बठिंडा में दृश्यता शून्य रहीं, अमृतसर में दृश्यता 25 मीटर और पटियाला में दृश्यता 200 मीटर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आगरा में दृश्यता शून्य रहीं, बरेली में दृश्यता 50 मीटर, झांसी में दृश्यता 200 मीटर रहीं।   

वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी और प्रयागराज प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, बहराइच और गोरखपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर, लखनऊ और सुल्तानपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, बिहार के पटना और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, भागलपुर में दृश्यता 50 मीटर, गया में दृश्यता 200 मीटर, दिल्ली के पालम में दृश्यता 350 मीटर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के मालदा में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों हिसार (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, तिरुवनंतपुरम (केरल) में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter