17 फरवरी से फिर बदलेगा उत्तर भारत में मौसम का मिजाज, इन हिस्सों में आज गरज के साथ बारिश

अगले कुछ दिनों तक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 14 February 2024
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बने उल्टे चक्रवाती प्रसार के चलते बंगाल की खाड़ी से पूर्व-मध्य और पूर्वी भारत में नमी प्रवेश कर रही है। इसके कारण आज, यानी 14 फरवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 14 से 16 फरवरी के दौरान ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है, यानी ओडिशा में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 17 से 21 फरवरी के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, 19 से 21 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

कहा छाएगा कोहरा?
मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। वहीं 14 फरवरी यानी, आज सुबह के समय पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया।

वहीं कल, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा तथा बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।

कोहरे की वजह से कल देश के कुछ हिस्सों में दृश्यता में कमी दर्ज की गई। कल, पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 200 मीटर, दिल्ली के पालम में दृश्यता 200 मीटर, सफदरजंग में दृश्यता 500 मीटर, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दृश्यता 200 मीटर, गोरखपुर में दृश्यता 500 मीटर, बिहार के पटना में दृश्यता 500 मीटर, पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के तमाम हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में केरल के कन्नूर में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज कोमोरिन क्षेत्र और आसपास के मन्नार की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 13 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान झारखंड के अधिकतर इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, 13 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के चुर्क में 1 सेमी, झारखंड के रांची और डाल्टनगंज प्रत्येक जगह 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के पुरुलिया और बांकुरा प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter