फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन हिस्सों में गरज के साथ बारिश-वज्रपात-ओलावृष्टि के आसार

पूर्वोत्तर भारत में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि जारी के रहने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 28 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, जिम अंकन डेका

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ और दक्षिणी तमिलनाडु तक निचले स्तरों पर हवाओं का चलना रुक गया है, वहीं बिहार से उत्तर ओडिशा तक एक हवाओं का ट्रफ लगातार जारी है।

एक नया पश्चिमी विक्षोभ पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में सक्रिय है, जिसकी धुरी समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर है। इसके 29 मार्च की रात से उत्तर पश्चिम भारत के मौसम को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी बदलावों को देखते हुए मौसम विभाग ने, आज पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है।

वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने के आसार हैं

आज यानी 28 मार्च को पूर्वोत्तर भारत में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि के जारी रहने का अनुमान है।

दक्षिण भारत के मौसम संबंधी गतिविधि को देखें तो 28 से 31 मार्च, 2023 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है।

वहीं देश के अन्य इलाकों में मौसम में बदलाव की बात करें तो 30 और 31 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में आंधी चलने के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। इसी दौरान राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

मध्य भारत के मौसम को देखें तो 30 मार्च को छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं।

वहीं 30 और 31 मार्च, 2023 को पूर्वी भारत के बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में आंधी और मूसलाधार बारिश हो सकती है

Source : IMD

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि और उसके बाद के तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो, अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार उपरोक्त हिस्सों को छोड़ कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, नांदयाल (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में भुवनेश्वर (ओडिशा) में न्यूनतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 27 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 27 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड, अंबिकापुर, जगदलपुर हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई, ओडिशा के भवानीपटना में 1 सेमी, असम और मेघालय के डिब्रूगढ़ में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 27 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, असम और मेघालय, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter