मौसम अपडेट: हिमाचल, जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब में ओलावृष्टि और भारी बारिश का अलर्ट जारी

अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बिजली गिरने तथा हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि के जारी रहने का अनुमान लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Friday 24 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम में अलग-अलग तरह के बदलाव देखें जा रहे हैं, जहां एक ओर पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार के रूप में सक्रिय है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत की ओर बढ़ने का अनुमान है।

वहीं दूसरी ओर चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों में बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा रायलसीमा से दक्षिण झारखंड के निचले स्तरों पर जा रही है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 24 और 25 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत के जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में गरज के साथ बारिश की गतिविधि के एक नया दौर शुरू होने का अनुमान लगाया है। वहीं 25 मार्च को उत्तराखंड में भी गरज के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने आज यानी 24 मार्च को, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों और पंजाब के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है

वहीं आज, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने के आसार हैं

आज, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने, ओले गिरने तथा वज्रपात की आशंका है

वहीं मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज हवाओं के साथ बारिश होने,ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं मध्य भारत में मौसम में बदलाव की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान इस क्षेत्र में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। इसके बाद, 25 और 26 मार्च को मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधि के दौर के शुरू होने की आशंका जताई गई है।

अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा आंध्र प्रदेश में बिजली कड़कने तथा गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं आज यानी 24 मार्च से तेलंगाना, केरल और माहे तथा आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत के मौसम में बदलाव देखें तो अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बिजली गिरने हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि के जारी रहने का अनुमान लगाया गया है।

अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। 26 मार्च से इस क्षेत्र में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
पूर्वोत्तर और आसपास के उत्तर पश्चिमी अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद अधिकतम तापमान के दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद अधिकतम तापमान कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

गुजरात में तापमान में बदलाव देखें तो अगले 24 घंटों के दौरान यहां अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और उसके बाद अधिकतम तापमान के दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं।

अगले पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, के. परमाथी (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में दिल्ली-रिज (दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 23 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों, असम और मेघालय तथा छत्तीसगढ़ में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई चार सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 23 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान कावली में 4 सेमी, तिरुत्तानी में 2 सेमी, कांडला, भावनगर, कैलाशहर, अरक्कोणम और ईटानगर हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी
कल, 23 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग इलाकों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter