मौसम अपडेट: फिर लौटी गर्मी, यहां रहेगा लू का प्रकोप, इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 09 May 2023
 
फोटो साभार :सीएसई

मौसम विभाग के मुताबिक, आज नौ मई को निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बादलों के जमकर बरसने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि, अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

तूफानी गतिविधियों के कारण आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने तथा बिजली कड़कने के आसार हैं

वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भी 60 से 70 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश या बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर से सटे इलाकों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां-कहां रहा तापमान में उतार चढ़ाव तथा कहा चलेगी लू?
मौसम विभाग के अनुसार कल, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। वहीं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों मंा अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

बिहार के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की आशंका जताई है।

नम हवाओं और उच्च तापमान के कारण, नौ से 12 मई के दौरान तटीय ओडिशा तथा 10 और 11 मई के दौरान कोंकण और गोवा में गर्म और बेचैनी का मौसम बने रहने के आसार हैं।

इस साल मई के महीने के शुरुआती दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन अब नौ से 11 मई के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में लू या हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा

Source : IMD

कहां-कहां पड़े ओले?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ओले गिरे

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुए या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई दो सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान कोकरनाग में 2 सेमी, गुलमर्ग और मेडक हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, आठ मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, डाल्टनगंज (झारखंड) में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों, ऊना (हिमाचल प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter