मौसम अपडेट: उत्तराखंड और हिमाचल सहित इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी से तेज पूर्वी हवाओं के चलते, 20 अक्टूबर तक पूर्वी भारत में भारी बारिश की गतिविधि के जारी रहने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Monday 18 October 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है और यह बंगाल की खाड़ी से निचले स्तरों पर चलने वाली पूर्वी हवाओं के परस्पर प्रभाव डाल रहा है। अगले 2 दिनों तक मौसम संबंधी इस गतिविधि के जारी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते आज 18 अक्टूबर को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

बंगाल की खाड़ी से तेज पूर्वी हवाओं के कारण, 20 अक्टूबर तक पूर्वी भारत में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है, 18 अक्टूबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वी हवा का एक नया दौर जिसके 20 अक्टूबर से भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप को प्रभावित करने का अनुमान है और 20 अक्टूबर से केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के अनुमान हैं तथा इसके अगले  2 से 3 दिनों तक जारी रहने के आसार हैं।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं
आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने, गरज के साथ बौछारें पड़ने  तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय हिस्सों में बिजली गिरने 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
पश्चिम बंगाल से लेकर बांग्लादेश के तटों के साथ-साथ बंगाल की उत्तरी खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। आईएमडी ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 17 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर और राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 17 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के त्रिशूर में 5 सेमी, पुनालुर में 4 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कवाली में 4 सेमी, तमिलनाडु के वलप्राई में 4 सेमी, विदर्भ के अकोला में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 17 अक्टूबर को 8:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर, दिल्ली, बिहार, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज हवा चली तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter