मौसम अपडेट: पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 14 अक्टूबर के बाद से उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है

By Dayanidhi

On: Thursday 13 October 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक आज 13 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने के आसार हैं

वहीं 13 से 17 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने का पूर्वानुमान है।

13 और 14 अक्टूबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 15 से 17 अक्टूबर के दौरान केरल और माहे में वज्रपात होने तथा बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने 14 अक्टूबर के बाद से उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज जम्मू और  कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा  नागालैंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है।

वहीं आज मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 12 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल इसी दौरान अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों तथा जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार के अलग-अलग हिस्सों, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 12 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उलुबेरिया में 6 सेमी, कोरापुट में 5 सेमी, पासीघाट, कैलाशहर, कैनिंग, बलांगीर और मुंबई (सांताक्रूज) हर जगह  3 सेमी, पेंड्रा रोड, अगरतला, सिलचर, जमशेदपुर, भुवनेश्वर, केओंगझारगढ़, मिदनापुर, भवानीपटना, कुरनूल, नागपट्टिनम और माथेरान प्रत्येक जगह 2 सेमी,  झांसी, अमरावती, अंबिकापुर, हीराकुंड, आदिलाबाद, पचमढ़ी, गंगटोक, गुवाहाटी, कलिम्पोंग, बागडोगरा, गोलाघाट, सूरत, डायमंड हार्बर, कोलकाता (अलीपुर और दमदम), बालासोर, नासिक, महाबलेश्वर, कोल्हापुर, बीजापुर, बागलकोट, धर्मपुरी, हट खाड़ी और माया बंदर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 12 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, त्रिपुरा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली।

इसी दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तूफानी हवाओं के साथ में बौछारों पड़ी। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, देश के मैदानी इलाकों में भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter