मौसम अपडेट: कम दबाव के कारण अंडमान और निकोबार में भारी बारिश के आसार

18 से 20 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा 19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी की आशंका है

By Dayanidhi

On: Thursday 17 November 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और इससे सटे इलाकों में चक्रवाती प्रसार के कारण बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में बदलने का पूर्वानुमान है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 17 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार जताए हैं

वहीं 18 से 20 नवंबर के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा 19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी की आशंका है

कहां छाएगा कोहरा
अगले 2 दिनों के दौरान ओडिशा, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा छाने की आशंका जताई गई है।

कहां होगा तापमान में बदलाव
अगले 3 से 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Source : IMD

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, देश भर में बुलसर (गुजरात) में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 16 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 16 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान हुट बे में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां गिरी बिजली
कल 16 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात हुआ तथा बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter