मौसम अपडेट: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश की आशंका

आज देश के अलग-अलग भागों में बिजली गिरने, 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति की तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 19 May 2021
 
Photo: Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 19 मई, आज हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति की तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर, पंजाब, मध्य प्रदेश, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां हो सकती है भयंकर बारिश

19 मई यानी आज, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया गया है। 

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन यानी 18 मई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान गुजरात में अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल और माहे में कई स्थानों में बारिश हुई तथा कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई तथा कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा रिकॉर्ड की गई

कल यानी 18 मई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान चेरापूंजी में 18 सेमी, अहमदाबाद में 9 सेमी, भावनगर में 7 सेमी, डालटोंगांग और बड़ौदा में 6 सेमी, हुट बे में 4 सेमी, दहानु में 3 सेमी,  सुल्तानपुर, कार निकोबार, गुना, सूरत, होनावर, सुंदरनगर, जयपुर और सतना प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां हुई भयंकर बारिश

कल, मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर तथा गुजरात में भयंकर बारिश हुई।

कल कहां हुई भारी बारिश और कहां पड़ी बौछारें

कल यानी 18 मई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान कोंकण और गोवा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर, गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश हुई। 

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें

18 मई को 8:30 बजे के दौरान त्रिपुरा और केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर, पुडुचेरी और तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर बौछारें पड़ी, इन जगहों पर आज 5:30 बजे के दौरान इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान

18 मई यानी कल, देश के मैदानी इलाकों में ब्रह्मपुरी (विदर्भ) में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान

कल यानी 18 मई को देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात) में न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter